बिलासपुर, सता से सवाल के संचालक पवन गोयल द्वारा अपनी पत्नी के नाम से दिनांक 16/01/2023 को ज्योति सेल्स एंड सर्विस नामक दुकान जो कि 2nd floor बजरंग कांप्लेक्स बिलासपुर स्थित है द्वारा व्यापार मेले में किचन में उपयोग आने वाली चिमनी के विक्रय हेतु स्टॉल लगाया था, जिसमे बिलासपुर की जनता को भारी भरकम डिस्काउंट का प्रलोभन दिया ! दुकानदार द्वारा 500 रू एडवांस लिया, जिसका रसीद नंबर 48 दिनांक 16/01/2023 है, पश्चात जब महिला ग्राहक के पति ने अपने घर की किचन में चिमनी को फिट करने को कहा तो उपरोक्त दुकानदार द्वारा बताया गया कि उक्त चिमनी आपके किचन में अत्यधिक तोड़ फोड़ के बगैर फिट नहीं होगी और चिमनी की कीमत अत्यधिक बढ़ गई है, तो ग्राहक के पति ने दिया गया अपना एडवांस मांगा तो ग्राहक के साथ उक्त दुकानदार अत्यधिक अभद्रता से पेश आए और दी गई एडवांस राशि देने से साफ मना कर दिया, सोचिए, इस दुकानदार की यही औकात है, ये केसा व्यवसाई है जो ग्राहक द्वारा दिया गया एडवांस वापिस मांगने पर अपनी नियत खराब करते है, इनके द्वारा दी गई रसीद पर कही भी नहीं लिखा है की उक्त “एडवांस के रूप में डी गई राशि वापस नहीं होगी” कानूनी रूप से तथा पारदर्शिता की दृष्टि से दुकानदार द्वारा साफ साफ शब्दों में ऐसा लिखा जाना “बंधनकारी” है !
सोचिए, यदि ऐसे घटिया खराब नियत वाले व्यवसाई को कोई लाखो का एडवांस दे दे ? या सभी जानते है कि व्यवसाय भरोसे का दूसरा नाम है, कोई व्यवसाई इनको लाखो का उधार दे देंगे तो क्या होगा ? जबकि इनकी नियत मात्र 500 रू पर ही खराब है ! ऐसे बेईमान ठग व्यवसाई से जनता को सावधान रहने की जरूरत है,
अब क्या इलाज ? ऐसे ही बेईमान व्यवसायियों की नियत ठीक करने के बना है जिला उपभोक्ता फोरम, ऐसे बेईमान लोग फिर वकील भी करेगे और ब्याज और कानूनी खर्च सहित ग्राहक का दिया एडवांस भी वापिस करेगे, ओर न्यायालीन प्रकरण की कार्यवाही का अंजाम जब और अधिक मीडिया में आएगा दुकान के नाम सहित तब जो छवि खराब होगी वो अलग, हालांकि ऐसे बेइमानी को छवि की परवाह इसलिए नही होती है क्योंकि इनकी साख ही नही होती है ! बेईमान दुकानदार का क्या मान और क्या सम्मान ?
सता से सवाल का दुकानदार को पैगाम, हमारे द्वारा दिया गया एडवांस तो आपको वापिस करना ही होगा ये आपकी इच्छा है कि कानूनी कार्यवाही से देते हो या बिना कानूनी कार्यवाही का सामना किए ?